Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 January 2021 Updated: Jan. 21

अमेरिका जो बाईडेन-कमला हैरिस राष्ट्रपति पद शपथ समारोह

अमेरिका राष्ट्रपति शपथ समारोह

नई दिल्ली: जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की. उनसे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वह देश की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं. डेमोक्रेटिक नेता बाइडन(78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के 'वेस्ट फ्रंट' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. कमला को अमेरिका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है. वॉशिंगटन में बुधवार को शपथ समारोह का आयोजन किया गया. चुनाव में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था.

अमेरिका कमला हैरिस उप राष्ट्रपति शपथ समारोह

अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे. यह लोकतंत्र का दिन है, यह अमेरिका का दिन है. अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी. अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा.

बाइडन और हैरिस शपथ से पहले गिरजाघर में प्रार्थना सभा में शामिल हुए. बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति हैं. कुर्सी संभालते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन एक्शन में आए, डोनाल्ड ट्रंप के बड़े फैसले पलट दिए. देश में मास्क पहनना जरूरी किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई दी कहा- साथ में काम करने को उत्साहित है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus