Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 June 2021

विश्व की नंबर 1 तीरंदाज बनी दीपिका कुमारी, 3 गोल्ड जीते

नंबर 1 तीरंदाज दीपिका

दिल्ली: भारत की दीपिका कुमारी नंबर 1 तीरंदाज बनीं. पेरिस में तीरंदाजी विश्वकप के तीसरे चरण में 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी सोमवार को विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर काबिज हो गई है. विश्व तीरंदाजी ने सोमवार को अपनी ताजा रैंकिंग जारी की जिसमें दीपिका को पहला स्थान मिला.

रांची की रहने वाली इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने पहली बार 2012 में नंबर एक रैंकिंग हासिल की थी. दीपिका ने रविवार को रिकर्व की तीन स्पर्धाओं महिलाओं की व्यक्तिगत, टीम और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीते थे.

बता दें कि रविवार को दीपिका ने पहले अंकिता भगत और कोमोलिका बारी के साथ मिलकर रिकर्व टीम स्पर्धा में मैक्सिको को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. इसके बाद मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में दीपिका और उनके पति अतनु दास की पांचवीं वरीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर से 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की. उन्होंने व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर एक दिन में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की. दीपिका विश्व कप में अब तक कुल 9 स्वर्ण, 12 रजत और 7 कांस्य पदक जीत चुकी है.

सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर लिखा, 'दीपिका का जबर्दस्त प्रदर्शन. आप इस सफलता और मान्यता की सही मायने में हकदार हैं. पेरिस में जारी तीरंदाजी वर्ल्ड कप में आपके प्रदर्शन ने दिखा दिया है कि ओलंपिक में दुनिया क्या देखेगी. आपकी उपलब्धियों पर गर्व है. टोक्यो ओलंपिक के लिए आपको शुभकामनाएं'.

दीपिका का अगला लक्ष्य टोक्यो ओलंपिक में मेडल हासिल करना है, हम उम्मीद करते हैं कि वह अपने पति के साथ ओलंपिक से स्वर्ण पदक लाएगी.

भारतीय क्रिकेटर पृथ्वी शॉ के बाद अब अंशुला राव पर 4 साल का बैन लगा, डोपिंग मामले में कड़ी कार्रवाई की गई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus