Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 June 2021

एमपी बोर्ड से छात्रो को राहत, कक्षा 12वी की परीक्षा रद्द

एमपी बोर्ड परीक्षा रद्द

भोपाल: कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश में भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द की. बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षा रद्द करने की घोषणा की. स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री की अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह फैसला आया. अब हाईस्कूल की तरह ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर हायर सेकंडरी का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. अगर 12वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम या सुधार के लिये परीक्षा देना चाहेगा तो उसके लिये विकल्प खुला रहेगा. कोरोना संकट समाप्ति के बाद छात्र 12वीं की परीक्षा दे सकेगा. सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षाए रद्द कर दी है.

सीबीएसई बारहवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने के फैसले को शिक्षाविद सही फैसला नहीं मान रहे. वहीं सीबीएसई बारहवीं के विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षा कैंसिल होना सही फैसला है, लेकिन ऑनलाइन परीक्षा लेकर तब रिजल्ट तैयार होना चाहिए.

प्रदेश में 7.25 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे थे. माशिमं ने परीक्षा 26 जून से कराने की तैयारी शुरू कर दी थी. प्रदेश में 15 जून से छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होंगी.

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में 12वीं बोर्ड की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी. बच्चों की जिंदगी हमारे लिये अनमोल है, करियर की चिंता हम बाद में कर लेंगे. ऐसे समय जब पूरा देश और प्रदेश कोरोना का संकट झेल रहा है तब बच्चों पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ डालना उचित नहीं है.

बता दें कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद सरकार ने भी मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद लिया गया. उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus