Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 May 2021

कोरोना की दवा 2-डीजी के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंज़ूरी

कोरोना 2-डीजी दवा मंज़ूरी

नई दिल्ली: देश में बेकाबू कोरोना रफ़्तार के बीच देशवासियों को राहत भरी खबर मिली. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(DRDO) द्वारा विकसित कोरोना की दवा 2-डीजी के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंज़ूरी मिली. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने इमरजेंसी अप्रूवल दे दिया है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(Defence Research and Development Organization) से संबद्ध इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस-INMAS और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी-CCBM के संयुक्त उपक्रम से निर्मित स्वदेशी दवा है.

इस दवा का अभी नाम 2-deoxy-D-glucose(2-DG) रखा गया है. हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज में इस दवा का उत्पादन होंगा. इस दवा के सभी क्लिनिकल ट्रायल सफल रहे हैं. इस दवा के सेवन से कोरोना मरीज तेजी से रिकवर हुए है. दवा पर अप्रैल, 2020 में प्रयोग शुरू हुए थे. अगले हफ्ते तक स्वदेशी दवा बाज़ार में उपलब्ध हो सकती है.

इस दवा को पानी में घोलकर लिया जा सकता है. दवा के सेवन के बाद मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या नहीं होती. इस दवा से मध्यम व गंभीर लक्षण वाले कोरोना मरीजों का इलाज हो सकेगा.

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है. भारत में इस प्राण घातक वायरस से रोजाना हजारों की संख्या में लोग दम तोड़ रहे हैं. इस बार सबसे डरावनी बात यह है कि कोरोना वायरस गांवों में घुसपैठ कर गया है. देश में इस समय एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 37 लाख 23 हजार 446 हो चुकी है.

भारत में अभी तक कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में रेमडेसिविर, फेबिफ्लू जैसी दवाओं के साथ कुछ नेजल स्प्रे को भी डॉक्टरी सलाह औऱ कोविड प्रोटोकॉल के तहत इस्तेमाल किया जा रहा है. वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. मरीजो को ऑक्सीजन आपूर्ती की जा रही है.

वही केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की अब किसी भी अस्पताल में भर्ती करने के लिए मरीज को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है. अब मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर तुरंत इलाज शुरू किया जायेंगा. कोरोना महामारी के दौरान देशभर में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को नेशनल टास्क फोर्स का गठन किया है. इस टास्क फोर्स में 12 सदस्य होंगे. ये टास्क फोर्स राज्यों में ऑक्सीजन और जरुरी दवाओं के वितरण को देखेगी. इस टास्क फोर्स में 10 प्रसिद्ध डॉक्टर होंगे. मेडिकल ऑक्सिजन ले जा रहे टैंकर को नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं चुकाना होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus