Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 November 2021

पीएम मोदी भोपाल दौरा, कमलापति रेलवे स्टेशन लोकार्पण

पीएम कमलापति स्टेशन लोकार्पण

भोपाल: पीएम मोदी ने वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन कमलापति का लोकार्पण किया. पहला इसका नाम हबीबगंज स्टेशन था. अब इसका नाम रानी कमलापति स्टेशन किया गया. गिन्नौरगढ़ की रानी का नाम जुड़ने से इसका महत्व और बढ़ गया है. उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन मेमू ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुरूआत की. इससे पहले मोदी ने जंबूरी मैदान पर आदिवासियों के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया. भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर नमन किया सभा को संबोधित किया. एकलव्य आदर्श विद्यालयों खोलने की घोषणा की.

पीएम मोदी सीएम शिवराज भोपाल जंबूरी मैदान

यह देश का पहला ISO सर्टीफाइड, पीपीपी मॉडल का स्टेशन है. कमलापति टर्मिनल करीब 100 करोड़ रुपये के लागत से बना है. एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं यहां मिलेगी. यहां भारतीय रेलवे का पहला सेंट्रल कॉन्कॉर्स बनाया गया. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रानी कमलापति के नाम पर स्टेशन का नामकरण करने लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया. आजादी के इतने दशकों बाद पहली बार भारतीय रेल के इस सामर्थ्य को इतने बड़े स्तर पर एक्सप्लोर किया जा रहा है. रेलवे स्टेशन 100 फीसदी दिव्यांग फ्रेंडली है. यात्रियों की सुविधाओं के लिए 8 लिफ्ट और 12 एस्कलेटर हैं. एयरपोर्ट के तर्ज पर 3 ट्रेवोलेटर भी लगे हैं. स्टेशन से बाहर 2 सब्वे विथ रैम्प बनाए गए हैं. यात्री एसी रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग मेन्स एंड वूमेन लाउंज और वीआईपी लाउंज भी बनाए गए हैं.

सीएम शिवराज भोपाल आदिवासी जंबूरी मैदान

भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर शहरभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पीएम भोपाल दौरे पर पहुंचें. देश में जनजाति गौरव दिवस मनाया जा रहा है. जनजाति के भाई-बहनों को बधाई दी. इस कार्यक्रम में भोपाल रानी कमलापति बरखेड़ा लाइन का तिहरी करण का लोकार्पण हुआ है. भगवान बिरसा मुंडा(Birsa Munda) की जयंती पर भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस महा-सम्मेलन को संबोधित किया. 2.5 लाख के करीब आदिवासी राज्य के कोने-कोने से पहुँचने का दावा किया गया. राशन आपके ग्राम योजना का शुभारम्भ किया, मंच पर राशन सप्लाई वाहनों के चालको को चाबी सौपी.

पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन देश के लिए गौरवपूर्ण इतिहास और वैभवशाली भविष्य के संगम का दिन है. भारतीय रेल उज्ज्वल भविष्य की तरफ बढ़ रहा है. पूरे देश की रेलवे का कायाकल्प हो रहा है. पहले स्टेशन से लेकर ट्रेन तक में गंदगी देखी जाती थी. लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है. कुछ समय पहले गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन का नमूना देश व दुनिया ने देखा था. आदिवासी ही हमारे डायमंड और असली हीरो हैं.

मोदी के स्वागत के लिए आधे किलोमीटर में 30 मंच बनाए गए. भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन की दी शुभकामनाएं. भारत पहली बार जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है. हर वर्ष ये दिवस मनाया जायेंगा. 10,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. साथ ही ड्रोन के जरिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गई. झारखंड के रांची में बिरसा मुंडा स्मृति दिवस संस्थान उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई पटेल, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, आदिवासी नेताओ सहित बीजेपी के दिग्गज नेता भोपाल पहुंचे. मोदी के कार्यक्रम में आने-जाने वाली गाड़ियों को टोल टैक्स में छूट दी गई.

मालूम हो कि रानी कमलापति भोपाल की आखिरी हिंदू महारानी थीं. रानी कमलापति गनौर राज्य के गौंड राजा निजाम शाह की पत्नी थीं. उन्होंने आत्मसम्मान की रक्षा में जलसमाधि ले ली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus