Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 October 2021

मप्र से UPSC परीक्षा में चयनित 37 प्रतिभागी हुए सम्मानित

मप्र UPSC प्रतिभागी सम्मानित

भोपाल: इस वर्ष संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) 2020 की परीक्षा में चयनित युवाओं को सम्मानित किया गया. सीएम शिवराज ने सम्मान समारोह में सफल युवाओ को शाल-श्रीफल देकर सम्मानित किया. एमपी से चयनित सभी प्रतिभागियों को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने संवाद कार्यक्रम से पहले परंपरा का निर्वहन करते हुए मंच पर कन्या पूजन किया. इसके बाद दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. समारोह में लोक सेवा आयोग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी भी उपस्थित रहें. इस वर्ष यूपीएससी में 37 विद्यार्थी चयनित हुए है जो जुनून, कड़ी मेहनत और मजबूत संकल्प का प्रतीक हैं. ये विद्यार्थी अन्य युवाओं के लिए भी प्रेरक हैं. भोपाल के मिंटो हॉल में बुधवार को यह कार्यक्रम सफलता के मंत्र नाम से आयोजित किया गया.

परीक्षा में चयनित युवाओ को नसीहत दी सिविल सर्विसेस धन कमाने के लिए नहीं, जनता की सेवा के लिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयन के लिए हम आसान रास्ता बनाएँगे. बच्चे जो भी विषय पढ़ना चाहेंगे उसके लिए व्यवस्था की जाएगी. लक्ष्य यह है कि मध्यप्रदेश से अधिक संख्या में बच्चे यूपीएससी के लिए चयनित हों. राज्य सरकार विद्यार्थियों को अच्छे संस्थानों और महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए तैयार करेगी. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों से चर्चा कर यह जानकारी प्राप्त की जाए कि वे किस तरह का प्रशिक्षण चाहते हैं.

भोपाल की जागृति अवस्थी को देश में दूसरा स्थान मिला और महिलाओ में प्रथम स्थान मिला. जबलपुर में पैदा हुए अर्थ जैन को इस परीक्षा में 16वां स्थान मिला है. सफल होने वाले प्रतिभागियों में अलीराजपुर की राधिका गुप्ता, जबलपुर की अहिंसा जैन और होशंगाबाद के अभिषेक खंडेलवाल भी शामिल हैं. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में 37 प्रदेश के उम्मीदवार सफल रहे हैं. इससे पहले तक हर साल औसतन 14-15 सिलेक्शन होते रहे हैं.

सीएम ने कहा कि 15 साल से सीएम हूं इस दौरान कई आईएएस के साथ मैंने काम किया है. तीन तरह के अफसर होते हैं, एक जो काम करते हैं. दूसरे जो नियम बता कर काम अटकाते हैं और तीसरे समाधान खोजकर रास्ता निकालते हैं. युवाओं से कहा कि आपको तीसरे तरह का अफसर बनना है. मनुष्य जो सोचता है वैसा बन जाता है. लक्ष्य का रोडमेप बनाओ, सफलता मिलेगी, कई क्षेत्र खुले है, काम करने वालों के लिए कमी नहीं है. परीक्षा की तैयारी के लिए मनपसंद चीजों को छोड़ना ही तपस्या है. आप भी नियम के साथ चलो. मगर उसमें भी रास्ता निकालों. आज भी कई ऐसे लोग हैं जो अभावों में जिंदगी जी रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए ही हमारी योजनाए बनती है.

सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में सम्मान समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक हुई. बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर सचिव मुख्यमंत्री छवि भारद्वाज और आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े उपस्थित थे. शिवराज ने कहा कि आज अष्टमी का दिन है. नवरात्रि ऊर्जा प्राप्त करने का पर्व है. यह साधना का पर्व है और सिद्धि साधना से ही प्राप्त होती है. उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए अष्टमी का दिन चुना जिससे पूरे प्रदेश के बेटा-बेटियों को सफल प्रतिभागियों के माध्यम से प्रेरित कर सकें.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus