Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 September 2021

भारतीय सेना की शक्ति में इजाफा, 118 अर्जुन टैंक आर्डर

118 अर्जुन टैंक आर्डर

नई दिल्ली: भारतीय सेना की शक्ति में इजाफा होंगा. सेना को 118 अर्जुन टैंक मिलेंगे. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को आधुनिक अर्जुन टैंको का आर्डर दिया. 7523 करोड़ रुपये की लागत आएगी. रक्षा मंत्रालय ने अर्जुन एमके-1ए टैंकों के लिए चेन्नई के हेवी व्हीकल फैक्ट्री(HVF) को आर्डर दिया.

रक्षा मंत्रालय ने मेन बैटल टैंक(MBT) अर्जुन टैंक एमके 1ए की आपूर्ति के लिए आर्डर दिया है. सेना की लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम है.

एमबीटी एमके-1ए अर्जुन टैंक का एक नया वैरिएंट है, जो 72 आधुनिक तकनीक से लैस हैं. यह आर्डर रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' पहल को और बढ़ावा देगा और 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में एक बड़ा कदम है. टैंक दिन हो या रात किसी भी समय सटीक निशाना साधने के अलावा किसी भी इलाके में सहज गतिशीलता सुनिश्चित करेंगे. इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने डिजाइन और विकसित किया है. इस आर्डर से 'एमएसएमई' सहित 200 से अधिक भारतीय कंपनियों के लिए रक्षा निर्माण में एक बड़ा अवसर खुलेगा और करीब 8,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. अर्जुन भारतीय सेना का मुख्य युद्धक टैंक है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पहला एमके-1ए टैंक 14 फरवरी 2021 को थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवने को चेन्नई में सौंपा था. बीते साल दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के रण में अर्जुन टैंक की सवारी की थी. भारतीय सेना के बेड़े में पहले से ही 124 अर्जुन टैंक शामिल हैं. साल, 2004 में देश में ही निर्मित अर्जुन टैंक को सेना में शामिल किया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus