Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 August 2022

अमेरिकी ड्रोन हमले में अल कायदा आका जवाहिरी की मौत

ड्रोन हमला जवाहिरी मौत

नई दिल्ली: अमेरिका ने अल-कायदा मुखिया अयमान अल-जवाहिरी का खात्मा किया. ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से जवाहिरी ही आतंकी संगठन का मुखिया था. आतंकी सरगना अल-जवाहिरी की मौत अलकायदा के लिए ओसामा-बिन-लादेन के बाद दूसरा सबसे बड़ा झटका है. अमेरिकी सेना ने ड्रोन से दो हेलफायर दागे, इन हमलो ने जवाहिरी का अंत कर दिया. जवाहिरी को मारने की प्लानिंग लंबे समय से चल रही थी. तालिबान(Taliban) ने अल कायदा के सरगना Al Zawahiri के खात्मे पर US को आड़े हाथ लिया. हमले को अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का उल्लंघन बताया. वही US तालिबान पर बरसा, कहा अल कायदा सरगना Al-Zawahiri को शरण देकर तालिबान ने अच्छा नहीं किया.

अयमान अल-जवाहिरी को बालकनी में आना भारी पड़ा. उसी समय अमेरिकी ड्रोन ने हमला कर दिया और उसकी मौत हो गई. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन-CIA ने 01 जुलाई को सीक्रेट मीटिंग कर खात्मे का प्लान बनाया था.

अमेरिका सेना ने इस ड्रोन ऑपरेशन को अंजाम दिया, वह वाकई काबिल-ए-तारीफ है. ठीक ऐसे ही अमेरिका ने ओसामा-बिन-लादेन को भी पाकिस्तान में मार गिराया था. अमेरिका को शक था कि जवाहिरी या तो पाकिस्तान के कबायली इलाके या फिर अफगानिस्तान में छिपा हुआ है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसी को काबुल में अलकायदा की उपस्थिति के संकेत व सबूत मिल रहे थे. अधिकारियों को पता चला कि जवाहिरी की पत्नी व बच्चे काबुल स्थित एक घर में रहते हैं. इसी जगह पर जवाहिरी के होने की पहचान की गई.

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को इस पूरे मामले की ब्रीफिंग शुरू कर दी गई. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी जानकारी दी. सीआईए ने जवाहिरी के घर के बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दी. घर कैसे बना है. वहां पर आने-जाने के कितने रास्ते हैं. जिससे मिशन को अंजाम देते वक्त जवाहिरी के परिवार व अन्य नागरिकों को कोई नुकसान न पहुंचे.

25 जुलाई को इस मिशन को अंजाम देने के लिए अंतिम बैठक हुई. इसमें राष्ट्रपति जो बाइडन ने सटीक ड्रोन हमले की अनुमति दी. 31 जुलाई, रविवार को सीआईए को अल-जवाहिरी घर की बालकनी में दिखा. इसके बाद ड्रोन से हमला कर उसे मार गिराया गया. हमले में उसके परिजनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

अयमान अल-जवाहिरी पेशे से एक सर्जन था, जो विश्व के खूंखार आतंकी संगठन का सरगना बना. उस के ऊपर 197 करोड़ रुपये का इनाम था.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि अमेरिकी ड्रोन हमले में 9/11 हमलों के मास्टरमाइंड अलकायदा प्रमुख अयमान अयमान अल-जवाहिरी को मार डाला गया है. बाइडेन ने कहा कि न्याय हो गया है और यह आतंकवादी नेता अब नहीं है. टेलीविजन पर संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी में जवाहिरी को सफलतापूर्वक निशाना बनाया गया. जवाहिरी की मौत से 9/11 को अमेरिका में मारे गए 3,000 लोगों के परिवारों को न्याय मिला.

भारत में अल कायदा चीफ जवाहिरी ने कर्नाटक के हिजाब विवाद में एक वीडियो जारी कर सनसनी फैला दी थी. ये वीडियो अल कायदा चीफ जवाहिरी का था, पहले दुनिया उसे मरा हुआ समझ रही थी. उसने अपने संदेश में हिजाब विवाद से सुर्खियों में आई मुस्लिम लड़की की तारीफ करते हुए मुस्लिमों की भावनाओं को झिंझोड़ने की भी कोशिश की थी. जवाहिरी ने उन देशों के खिलाफ आग उगली जो हिजाब को गलत मानते हैं. भारत के लिहाज से जवाहिरी के निशाने पर पश्चिमी देश अधिक थे, उनके खिलाफ उसकी लड़ाई थी.

आशंका जत्ताई जा रही है. अल-कायदा ने ले लिया बदला पाकिस्तानी सेना के दावे सवालों के घेरे में, बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश 6 अफसरों की मौत. कहा जा रहा है कि अमेरिका ने पाकिस्तानी सेना के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया और पाकिस्तान को जवाहिरी की सभी गतिविधियों की खबर थी. हालाँकि पाकिस्तानी सेना के मुताबिक सोमवार को लापता हुआ हेलिकॉप्टर बलूचिस्तान में खराब मौसम की वजह से क्रैश हुआ है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus