Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 August 2022

इंडिया के वारेन बफेट झुनझुनवाला का 62 की उम्र में निधन

झुनझुनवाला 62 में निधन

मुंबई: देश के दिग्गज निवेशको में शुमार राकेश झुनझुनवाला का बीमारी के चलते निधन. रविवार को ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. कुछ समय पहले ही उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था. अरबपति व्यवसायी गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे. वे द बिग बुल, द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट, शेयर मार्केट के बादशाह और भारत के वारेन बफेट जैसे कई अन्य नामों से मशहूर थे. झुनझुनवाला अपने बच्चों के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़कर गए.

साल 1985 में 5000 रु से निवेश की शुरुआत की थी. 2018 तक निवेश बढ़के 11,000 करोड़ रूपए हो गया था. राकेश झुनझुनवाले अपने पीछे एक बड़ा कारोबारी साम्राज्य छोड़ गए हैं. 40,000 करोड़ रु की कुल संपत्ति के साथ, झुनझुनवाला शेयर बाजार के सबसे बड़े मूवर्स में से एक थे. शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज के समय से शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर दिया था. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया था. यहाँ से स्नातक होने के बाद से शेयर मार्केट में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था.

राकेश झुनझुनवाला की एक इच्छा अधूरी रही. वे झुंझुनूं में चार्टर्ड प्लेन उतारना चाहते थे. वे चार्टेड प्लेन की पूजा करवाना चाहते थे, लेकिन हवाई पट्टी छोटी होने के कारण यह संभव नहीं हो सका. राकेश झुनझुनवाला की राजस्थान के राणी सती में गहरी आस्था थी.

झुनझुनवाला का जन्म भले ही राजस्थान में नहीं हुआ हो लेकिन उनकी जड़ें झुंझुनूं जिले से जुड़ी हुई हैं. उनका पुश्तैनी गांव झुंझुनूं जिले के मलसीसर में है, जहां उनके परदादा रहा करते थे. झुंझुनूं जिले के होने के कारण उनका सरनेम झुनझुनवाला बन गया. राकेश के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आईआरएस अधिकारी थे. हैदराबाद, कोलकाता व मुम्बई में आयकर आयुक्त के रूप में उन्होंने सेवाएं दी. हैदराबाद पोस्टिंग के दौरान 5 जुलाई 1960 को राकेश का जन्म हुआ. मारवाड़ी परिवार में जन्म हुआ. उनके जुड़वा 2 लड़के और 1 लड़की है. कुछ समय पहले ही अकाशा एयरलाइंस की शुरूआत की थी.

इन कंपनियों में झुनझुवाले का सबसे ज्यादा निवेश पीएसयू बैंक सभी ऐसे हैं जिन पर मैं बहुत बुलिश हूं उसी के पीछे अपने तर्क के बारे में बताते हुए, झुनझुनवाला ने कहा था कि उन्हें लगता है कि क्रेडिट बढ़ेगा, और इसका परिणाम बैंकों की मूल्य निर्धारण शक्ति में वृद्धि होगी. वहीं इसी के साथ झुनझुनवाला की पोर्टफ़ोलियो में टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज जैसी बड़ी कंपनियों में बड़ा निवेश है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे. जीवन से भरपूर, मजाकिया और अंतर्दृष्टिपूर्ण, वह वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए. वह भारत की प्रगति के बारे में भी बहुत भावुक थे. उनका निधन दुखद है. उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus