Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 January 2022

चैंपियन साइना नेहवाल इंडिया ओपन से हारकर बाहर

इंडिया ओपन साइना बाहर

नागपुर: पूर्व चैम्पियन और 2012 ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल इंडिया ओपन से बाहर हुई. ओलिंपिक विनर साइना नेहवाल को मालविका बंसोड़ ने 21-17, 21-9 से हराया. विश्व रैंकिंग में 111वें स्थान पर काबिज बंसोड़ को दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को हराने में 34 मिनट लगे. हार के बावजूद साइना नेहवाल ने नागपुर की 20 वर्षीय मालविका की तारीफ की.

2 बार की ओलिंपिक पदक विजेता पी वी सिंधु और एच एस प्रणय इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. इससे पहले शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधु ने हमवतन ईरा शर्मा को 21-10, 21-10 से हराया. अब उनका सामना अष्मिता चालिहा से होगा जिसने याएले होयाउ को 21-17, 21-14 से मात दी.

बंसोड़ का सामना भारत की आकर्षि कश्यप से होगा. आकर्षि ने हमवतन केयुरा मोपाटिन को 21-10, 21-10 से शिकस्त दी. प्रणय को वॉकओवर मिला क्योंकि मिथुन मंजूनाथ ने कोरोना पॉजिटिव होने के कारण टूर्नामेंट से नाम वापिस ले लिया.

पुरूष वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत, युगल खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा, रितिका राहुल ठकार, त्रिसा जॉली, सिमन अमन सिंह और खुशी गुप्ता ने कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद नाम वापिस ले लिया. प्रणय का सामना लक्ष्य सेन और स्वीडन के फेलिक्स बुस्टेट के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा. समीर वर्मा के अभियान का भी दूसरे दौर में अंत हो गया जिन्होंने मांसपेशी में खिंचाव के कारण कनाडा के ब्रेन यांग के खिलाफ मुकाबला बीच में ही छोड़ दिया.

इन गुरुओं से सीख स्टार बनीं. पेशे से डेंटिस्ट प्रबोध बताते- उन्होंने नागुपर डिस्ट्रिक्ट बैडमिंटन एसोसिएशन जॉइन किया था उनकी पहली कोच प्रिया देशपांडे थीं. उन्होंने मालविका को अच्छा ग्रूम किया. ढाई वर्ष उनके साथ रहने के बाद कुछ वर्ष किरण माकोडे(इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी) के साथ बिताया. जयेंद्र ढोले के साथ उन्होंने कुछ समय बिताया. 2018-19 से वह नेशनल कोच संजय मिश्रा(जूनियर टीम के कोच) के साथ हैं. 2013 टर्निंग पॉइंट रहा वह महाराष्ट्र स्टेट चैंपियन बनी थी. वे अंडर-13 और अंडर-17 लेवल पर स्टेट चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. उन्हें साइना नेहवाल और पीवी सिंधु की तरह ही भविष्य का बड़ा सितारा माना जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus