Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 July 2022

18 से 59 आयु के लोगो को फ्री बूस्टर डोज की घोषणा

18+ फ्री बूस्टर डोज

भोपाल: केंद्र सरकार का देशवासियों को एक और तोहफा. फ्री बूस्टर डोज लगाने की घोषणा की. 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त में प्रिकॉशन डोज लगेगी. सरकार ने कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया. केवल सरकारी वैक्सिनेशन सेंटर पर ही सभी नागरिकों को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी. सरकार ने 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस साल भारत के आजाद हुए 75 साल पूरे हो रहे हैं. ऐसे में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हम अपने नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज की खुराक मुफ्त में लगाने जा रहे हैं. ये डोज 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा. इस दौरान आप भी अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं.

बता दें कि इससे पहले सरकार ने कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का समय घटा दिया था. पहले जहां ये डोज 9 महीने के अंतराल पर लगाई जा रही थी वहीं अब इसे 6 महीने के बाद लगवाया जा सकेगा. डबल वैक्सीनेशन के बाद प्रीकॉशन या बूस्टर डोज लगवाई जा सकती है. लिहाजा 18 से 59 साल के लाभार्थी किसी भी प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॉशन या बूस्टर डोज जाकर लगवा सकते हैं. जबकि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स डबल वैक्सीनेशन के 6 माह बाद किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र में जाकर वैक्सीन ले सकते हैं. उन्हें इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक लेने वालों में से 70 प्रतिशत लोग महामारी की तीसरी लहर के दौरान कोरोना वायरस(Coronavirus) से संक्रमित नहीं हुए.

बता दें कि देश में रोजाना लगभग 15 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. इसलिए सराकर ने बूस्टर डोज को भी फ्री कर दिया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस निर्णय को प्रशंसनीय बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है. इस बारे में कई दलों की मांग थी कि पहले की दो खुराकों की तरह ही बूस्टर डोज भी मुफ्त में मुहैया कराई जानी चाहिए. अब सरकार ने ये मांग मान ली है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus