Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 June 2022

पुलिस एफआईआर दर्ज, ओवैसी और यति नरसिंहानंद पर

पुलिस एफआईआर असदुद्दीन ओवैसी

नई दिल्ली: पुलिस ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ FIR दर्ज की. विरोध में AIMIM समर्थकों ने संसद मार्ग पर प्रदर्शन किया जिसमें 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. भड़काऊ बयानबाजी पर यति नरसिंहानंद का नाम भी दिल्ली पुलिस की FIR में शामिल है.

दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन(IFSO) यूनिट ने भड़काऊ बयानबाजियों को लेकर 2 अलग-अलग FIR में असदुद्दीन ओवैसी समेत कई नेताओं और कुछ पत्रकारों पर केस दर्ज किया है. ओवैसी समेत इन नेताओ पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी, IFSO इन पर नजर रख रहा है.

वही पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी के दो पूर्व नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की तरफ से दिए गए बयान का मामला शांत होता नहीं दिख रहा है. पिछले कई दिनों से मेनस्ट्रीम से लेकर सोशल मीडिया तक इसी मुद्दे की धूम है. नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल समेत कई लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. पैगंबर मामले में कोलकाता में हावड़ा में प्रदर्शन-आगजनी, सीएम ममता बनर्जी ने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की. बीजेपी ने रविवार को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को बर्खास्त कर दिया था. मुस्लिम समूहों और कुवैत, कतर तथा ईरान जैसे देशों ने बयान पर विरोध जताया. तमाम लोग नूपुर और नवीन जिंदल का विरोध करते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं तो बहुत से लोग खुलकर उनका समर्थन भी कर रहे हैं.

पुलिस के मुताबिक FIR में बीजेपी के पूर्व नेताओं नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी, अपने भड़काऊ बयानों के लिए चर्चित यति नरसिंहानंद, पीस पार्टी के शादाब चौहान, पत्रकार सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर्रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीना और हिंदू महासभा की पूजा शकुन पाण्डेय के नाम है. दिल्ली पुलिस अब आरोपियों को समन करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है.

भारतीय दंड संहिता की धारा 153(दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना), 295(किसी भी धर्म के अपमान के इरादे से प्रार्थना स्थलों का अपमान करना) और 505(सार्वजनिक शरारत वाले बयान देना) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus