Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 June 2022

गौतम अड़ानी 60वां जन्मदिन, दान किए 60,000 करोड़

अड़ानी जन्मदिन दान 60,000

अहमदाबाद: गौतम अदाणी के 60वें जन्मदिन पर उनके परिवार ने 60,000 करोड़ रुपए संस्थाओ को दान किए. आत्मनिर्भर भारत योजना को बल देने दान किया. अदाणी परिवार ने शांतिलाल अदाणी की 100वीं जयंती और गौतम अदाणी के 60वें जन्मदिन के मौके पर यह राशि दान करने का फैसला किया है. परिवार के इस योगदान का उद्देश्य कुछ ब्रिलिएंट लोगों को आकर्षित करना है. जो लोग हमारे 'ग्रोथ विथ गुडनेस', 'अच्छाई के साथ विकास' की सोच को पूरा करने की दिशा में अदाणी फाउंडेशन से जुड़कर बदलाव लाने का जुनून रखते है. भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में एक फाउंडेशन को ट्रांसफर किया जाने वाली ये सबसे बड़ी रकम है. गौतम अडानी शुक्रवार 24 जून, 2022 को 60 साल के हो जायेंगे.

यह राशि हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों की कमियों को दूर करने के लिए खर्च की जा सकेंगी. इससे आत्मनिर्भर भारत को बल मिलेगा. किसी भी क्षेत्र में आयी कमी को दूर किया जा सकेगा. कोई भी कमी आत्मनिर्भर भारत के लिए रुकावट साबित हो सकती है.

गौतम अदाणी ने कहा इस योगदान से खुश हूं. योगदान करने का अवसर मिलने के लिए खुशी महसूस कर रहा हूं. गौतम, अदाणी समूह के चेयरमैन है. 24 जून को उनका 60वां जन्मदिन होने के अलावा, यह वर्ष उनके पिता शांतिलाल अदाणी की 100वीं जयंती का भी है.

विप्रो के संस्थापक, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के अध्यक्ष और समाजसेवी अजीम प्रेमजी ने कहा, गौतम अदाणी और उनके परिवार की सामाजिक परोपकार के प्रति जुनून एक उदाहरण पेश करता है. यह उदाहरण है कि हम सभी महात्मा गांधी के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत को अपने व्यावसायिक जीवन में भी ला रहे हैं. हमारे देश की चुनौतियों और संभावनाओं की मांग है कि हम धन, क्षेत्र, धर्म, जाति वगैरह को हटाकर एक साथ विकास के लिए काम करें. मैं गौतम अदाणी और उसके परिवार के इस राष्ट्रीय प्रयास के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

अदाणी फाउंडेशन ने जमीनी स्तर पर काम किया है. पिछले कई सालों से अदाणी फाउंडेशन ने विकास लक्ष्यों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ते हुए समाज की बदलती जरूरतों को समझा है. फिर चाहे वह स्थायी आजीविका, स्वास्थ्य और पोषण की बात हो या फिर सभी के लिए शिक्षा या पर्यावरण संबंधी चिंताओं का निपटारा करते हुए महिला सशक्तिकरण को केंद्र में रखने का मुद्दा हो, फाउंडेशन ने जमीनी स्तर पर कई स्टेक होल्डर्स के साथ काम किया है. आज यह भारत के 16 राज्यों के 2,409 गावों में 3.7 मिलियन लोगों को अपनी सेवाओं के जरिये विकास के पथ से जोड़ रहा है. अब वे मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफेट जैसे वैश्विक अरबपतियों की श्रेणी में शामिल हो गए जिन्होंने सामाजिक कार्यों के लिए अपनी बड़ी कमाई को दान किया है.

हालांकि भारत में सबसे बड़े दानवीर के तौर पर विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी(Azim Premji) को जाना जाता है जिन्होंने अपने जीवन में अब तक 21 अरब डॉलर दान कर दिए हैं. 2020-21 में अजीम प्रेमजी ने 9,713 करोड़ रुपये दान कर दिए था. वे हर दिन अपनी कमाई का 27 करोड़ रुपये दान कर देते हैं. कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन कार्य के लिए दान को दोगूना कर दिया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus