Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 June 2022

बीजेपी से 2 कांग्रेस से 1 राज्यसभा सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

मप्र राज्यसभा सदस्य चुने

भोपाल: मध्य प्रदेश से तीन निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए. भाजपा के 2 और कांग्रेस के 1 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए. वरिष्ठ वकील व कांग्रेस नेता विवेक तन्खा, भाजपा की महिला नेता कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मीकि को शुक्रवार को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.

कांग्रेस के विवेक तन्खा उच्च सदन में लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं. बीजेपी के सुमित्रा वाल्मीकि और कविता पाटीदार दोनों ही राज्यसभा में पहली बार जा रहे हैं. तन्खा वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं और उनका मौजूदा कार्यकाल अगले माह समाप्त हो जाएगा.

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव और राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी एपी सिंह ने परिणामों की घोषणा की. राज्य की तीन खाली सीटों के लिए किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था जबकि आज उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख थी.

भाजपा ने वर्ष 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ओबीसी(अन्य पिछड़ा वर्ग) और दलित कार्ड खेला है. कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मीकि को राज्यसभा भेजा. पाटीदार पहले मध्यप्रदेश महिला आयोग के सदस्य के तौर पर काम कर चुकी हैं. वहीं, वाल्मीकि तीन दफा जबलपुर नगर निगम में पार्षद एवं एक बार एल्डरमैन रह चुकी हैं.

मध्यप्रदेश की कुल 11 राज्यसभा सीटों में से मौजूदा समय में भाजपा के पास 8 जबकि कांग्रेस के पास 3 सीटें हैं. इस समय मध्य प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, एल मुरुगन और धर्मेंद्र प्रधान, अकबर, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, सुमेर सिंह सोलंकी और संपतिया उइके हैं जबकि दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य हैं.

बिहार में राज्यसभा चुनाव के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, NDA के तीन और RJD के दो सांसद. उत्तर प्रदेश से कपिल सिब्बल, जयंत चौधरी, लक्ष्मीकांत समेत 11 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus