Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 March 2022

यूक्रेन-रूस युद्ध खारकीव छोड़ने भारतीय को एडवाइजरी जारी

खारकीव छोड़ने एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली: यूक्रेन-रूस युद्ध संकट के दौरान फंसे हुए भारतीय नागरिको को वतन वापिस लाने एडवाइजरी जारी की गई. यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक तुरंत खारकीव छोड़े. भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की. यूक्रेन के खारकीव में रूस के लगातार हमले जारी है. वही यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- 6 दिनों में करीब 6000 रूसी मारे गए. अब तक दो भारतीय छात्रो की मौत हो चुकी है.

खारकीव छोड़ने एडवाइजरी जारी

भारतीय नागरिकों को वापस लाने केंद्र सरकार के चार मंत्री लगे है. इन सीमाओं पर ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप पुरी, किरन रिजिजू और जनरल वीके सिंह को भेजा गया है. यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की, एनएसए डोभाल व विदेश सचिव मौजूद रहे. वहां फंसे भारतीय छात्रों व नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षित वतन वापसी की रणनीति पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन से दूसरी बार बात की है.

इसमें कहा गया है कि बिगड़ते हालातों को देखते हुए हुए तत्काल उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए जितनी जल्दी हो सके खारकीव छोड़ देना चाहिए. इन लोगों को पेसोचिन, बाबाय और बेज़लीउडोव्का(pesochin, babaye and bezlyudovka) जाने की सलाह दी गई है.

भारत के करीब 16 हजार छात्र और नागरिक यूक्रेन में फंसे थे. सरकार ने ऑपरेशन गंगा(Operation Ganga) के तहत विशेष उड़ानों के जरिये छात्रों को निकालने का सिलसिला शुरू किया है. अब तक 8 फ्लाइट्स आ चुकी हैं. चूंकि यूक्रेन ने हमले के बाद अपना एयर स्पेस बंद कर रखा है, इसलिए भारत ने छात्रों को पड़ोसी देश रोमानिया, हंगरी, पोलैंड, माल्डोवा बॉर्डर पर पहुंचने को कहा है. ताकि अपने नागरिकों की निकासी में किसी तरह की बाधा नहीं आए.

यूक्रेन में दूसरे भारतीय की मौत, 22 साल के चंदन ने बीमारी के चलते दम तोड़ा. उनसे पहले भारतीय छात्र नवीन कुमार की मौत हो गई थी. अब तक लगभग 17000 भारतीयों ने यूक्रेन बॉर्डर छोड़ा, विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी. एक हफ्ते तक जूझने के बाद 100 भारतीय छात्र युद्धग्रस्त यूक्रेन से पोलैंड पहुंचे. आपरेशन गंगा के सहारे यूक्रेन में फंसे जम्मू-कश्मीर के 19 विद्यार्थी दिल्ली के जेके हाउस में रुके, कल घर वापसी होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus