Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 November 2022

पीथमपुर देश के पहले महिला ओद्योगिक पार्क का शिलान्यास

पीथमपुर महिला ओद्योगिक पार्क

धार: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया. पीथमपुर में 50 एकड़ में महिला उद्यमियों के लिए पार्क बनेगा. यह देश का पहला महिला इंडस्ट्रियल पार्क होंगा. सेक्टर-7 में बन रहे विशेष महिला उद्यमी औद्योगिक पार्क. कुल 2,000 एकड़ पर बनने जा रहे इस सेक्टर में 50 एकड़ की जमीन महिला उद्यमियों के लिए आरक्षित रखी गई है. सड़क, बिजली, पानी, ड्रेनेज जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए 550 करोड़ के टेंडर को जारी कर दिया गया है. नगर पालिका के किए गए 46 करोड़ के विकास कार्य व एमपीआइडीसी द्वारा किए गए करीब 1500 करोड़ से अधिक के कार्यों का लोकार्पण और शुभारंभ किया.

सीएम ने कार्यक्रम के दौरान कुछ महिला उद्यमियों को आवंटन पत्र भी वितरित किए. पीथमपुर में 1400 एमएसएमई उद्योग हैं, जिससे 80 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है. साथ ही करीब 40 बड़े उद्योग हैं, जिसमें 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है. पीथमपुर औद्योगिक राजधानी के साथ इतने बड़े स्तर पर रोजगार देने वाली राजधानी भी बन गई है. उन्होंने सरकार द्वारा किए गए कार्यों का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि अब तक रोजगार स्वरोजगार योजना से 3 लाख 19 हजार लोगों को 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया जा चुका है. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस से सीएम शिवराज की तरफ से सौगातों की बारिश जा रही है.

सीएम शिवराज ने एक जिला एक उत्पाद योजना का भी शुभारंभ किया. इस योजना के तहत हर जिले के एक उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निर्यात करने के लिए प्रयास किया जाएगा.

मुख्यमंत्री 1 घंटे की देरी से करीब तीन बजे समारोह में पहुंचे. आदिवासी, मेडिकल, आइआइटी विद्यार्थियों और युवा आंटरप्रेन्योर ने मुख्यमंत्री शिवराज का स्वागत किया. कार्यक्रम में सांसद छतर सिंह दरबार, उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, प्रभारी मंत्री प्रभुराम चौधरी, सूक्ष्म लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, विधायक नीना विक्रम वर्मा समेत कई नेता व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus