Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 October 2022

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन पीएम, पीएम मोदी बधाई

ऋषि सुनक ब्रिटेन प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के पीएम बने ऋषि सुनक. डोमिनिक राब को ब्रिटेन का उप-प्रधानमंत्री और न्याय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. ब्रिटेन को 210 साल बाद सबसे युवा(42) पीएम मिला. ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. पीएम नियुक्त होने के बाद ऋषि सुनक ने नागरिको को संबोधित किया. ऋषि सुनक ने लंदन के बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स III से मुलाकात की. भारतीय मूल के ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ. भारत के बेटे ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने पर भारतीय ख़ुशी से झूमे. पीएम मोदी ने सुनक को बधाई दी.

ऋषि सुनक ब्रिटेन प्रधानमंत्री

पीएम बनते ही ऋषि सुनक ने कई मंत्रियों को हटाया. ब्रिटिश मंत्री आलोक शर्मा कैबिनेट से बाहर. पूर्व पीएम लिज ट्रस की कैबिनेट के कई सदस्यों का इस्तीफा. डोमिनिक राब को उप-प्रधानमंत्री बनाया.

फ्रांस के राष्ट्रपति, पूर्व पीएम लिज ट्रस, नारायणमूर्ति, बिगबी, मप्र सीएम शिवराज सिंह सहित हस्तियों ने ऋषि सुनक को जीत की दी बधाई. दिवाली के दिन(24 अक्टूबर) निर्विरोध कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था. निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की और उसके बाद उन्होंने महाराजा को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंप दिया.

दामाद के ब्रिटेन के PM बनने पर नारायण मूर्ति ने बधाई दी. इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. भारतीय मूल के सुनक की इंग्लैंड के सबसे बेहतर स्कूलों में पढ़ाई हुई. उन्होंने गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक कंपनी में 3 साल काम किया और बाद में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड से एमबीए किया, जहां उनकी मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई. उन्होंने 2009 में अक्षता से शादी की और दंपति की 2 बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं. भारतीय मूल के डॉक्टर पिता यशवीर और फार्मासिस्ट मां उषा के ब्रिटेन में जन्मे बेटे सुनक है. सुनक का जन्म साउथैम्प्टन में हुआ था. उनके दादा-दादी का ताल्लुक पंजाब से था. ऋषि सुनक की पत्नी को इंफोसिस से मिलता है सालाना 126.6 करोड़ रुपये, कंपनी में उनकी हिस्सेदारी है. नारायण मूर्ति के दामाद है.

मालूम हो कि बीते 6 सितंबर को दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. बीते 5 सितंबर को विदेश मंत्री रहीं ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हरा दिया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus