Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 October 2022

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भारत के 50वें सीजेआई हुए नियुक्त

डीवाई चंद्रचूड़ सीजेआई नियुक्त

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश नियुक्त हुए. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उनके नाम पर मुहर लगाई. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को अपने पद से रिटायर हो जाएंगे. न्यायमूर्ति ललित का 74 दिनों का संक्षिप्त कार्यकाल रहा. उसके अगले दिन 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के प्रधान न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल 10 नवंबर 2024 तक रहेगा.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अगला देश का अगला प्रधान न्यायाधीश(CJI) नियुक्त करने की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने दी. चंद्रचूड़ कई अहम मुकदमों की सुनवाई में शामिल रहे हैं. अयोध्या भूमि विवाद, आईपीसी की धारा 377 के तहत समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने, आधार योजना की वैधता से जुड़े मामले, सबरीमाला मुद्दा, सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने, भारतीय नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने, व्यभिचार को अपराध की श्रेणी में रखने वाली आईपीसी की धारा 497 को असंवैधानिक घोषित करने जैसे फैसलो में शामिल हैं. 11 नवंबर, 1959 को जन्मे न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को क्रिकेट के प्रति उनके प्रेम के लिए जाना जाता है. मौजूदा सीजेआई उदय उमेश ललित 65 वर्ष की आयु पूरी कर लेने पर सेवानिवृत्त हो रहे है.

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ उच्चतम न्यायालय के पवित्र गलियारों से बेहद अच्छी तरह वाकिफ हैं, जहां उनके पिता न्यायमूर्ति वाई. वी. चंद्रचूड़ लगभग 7 साल और 4 महीने तक प्रधान न्यायाधीश रहे थे, जो शीर्ष अदालत के इतिहास में किसी सीजेआई का सबसे लंबा कार्यकाल रहा है. भारत के सर्वोच्च न्यायालय के सात दशक से अधिक लंबे इतिहास में यह पहला मौका है जब पिता-पुत्र दोनों ही इस पद पर आसीन हुए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus