Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 April 2023

बागेश्वर धाम धीरेंद्र शास्त्री सरकार, भागवत कथा आयोजन

धीरेंद्र शास्त्री कथा विदिशा

विदिशा: बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की भागवत कथा शुक्रवार से प्रारंभ हुई. पहले ही दिन कथा में श्रद्दालुओ की भारी भीड़ उमड़ी. पंडित शास्त्री के आने के साथ ही पूरा पंडाल स्थल उनके जयकारों से गूंज उठा. सर्वप्रथम शास्त्रीजी ने व्यास पीठ का पूजन किया. कथा के प्रथम दिवस विदिशा की ऐतिहासिक नगरी का बखान और जीवनदायिनी मां वेत्रवती के इस ऐतिहासिक नगर की व्याख्या की गई. कथा 13 अप्रैल तक आयोजित की जायेंगी.

धीरेंद्र शास्त्री बागेश्वर भागवत कथा विदिशा

कथा से पहले गुरुवार को शहर में विशाल कलश यात्रा निकाली गई. इस दौरान पूरा शहर भगवामय हो गया था. कलश यात्रा को भव्यता देने के लिए बाहर से हाथी घोड़े, ऊंट बुलवाए गए थे. कलश यात्रा में शामिल होने के लिए आयोजकों ने शहर में महिलाओं को 5100 से अधिक निशुल्क कलश वितरण किए थे, और घर-घर पीले चावल देकर कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया था. विदिशा पहुंचे बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जबरदस्त स्वागत किया गया.

बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री देश के जाने माने संत और कथावाचक है. बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के मुखारविंद से कथा के आज प्रथम दिवस बड़ी संख्या में श्रद्धालु और भक्तजन मौजूद रहे. कथा आयोजन के लिए पिछले कई दिन से तैयारिया चल रही थी. देशभर से श्रद्धालु उनकी कथा में शामिल होने के लिए विदिशा भी पहुंचने लगे हैं, समिति द्वारा पार्किंग से लेकर पानी तक विभिन्न व्यवस्थाएं की गई हैं, ताकि यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

उन्होंने कहा कि आप सभी बड़े भाग्यशाली हैं जहां बेतवा नदी जिसका पुराणों में उल्लेख है यहां से बहती हुई आगे जाती है और यह नगर बड़ा प्राचीन है. मैं सभी को प्रणाम करता हूं. भगवान श्री कृष्णधाम की व्याख्या करते हुए बागेश्वर धाम ने कहा कि कि हम उनके धाम तक पहुंचने और उनके नाम लेते ही अपने आप को धन्य मानते हैं. यहां उन्होंने भक्तों की भी व्याख्या करते हुए कहा कि जो भागवत की शरण में आता है वही भक्ति को पाता है और वही भगवान को पाता है.

बटेश्वर भागवत सेवा संस्थान के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा, लक्ष्मी नारायण यज्ञ और संत समागम का आयोजन किया जा रहा है. कथा का आयोजन बायपास स्थित बालाजी पैराडाइज में है, उनकी कथा के लिए करीब 40 एकड़ जमीन पर विशाल पंडाल तैयार किए गए हैं. इसमें धीरेंद्र शास्त्री के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा का पाठ किया जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus