Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 January 2023

5वें खेलो इंडिया यूथ गेम्स का मध्य प्रदेश में आगाज

खेलो इंडिया गेम्स आगाज

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का सोमवार को शुभारंभ किया. पांचवे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में शुभारंभ हुआ. रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ शुभारंभ किया गया. उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी समां बांध दिया. शुभारंभ कार्यक्रम में गायक शान ने प्रस्तुति दी. कार्यक्रम के शुभारंभ पर आतिशबाजी और लेजर शो की रोशनी से स्टेडियम जगमगा गया. खेलो इंडिया यूथ गेम्स की अमरकंटक मशाल जो प्रदेश के सभी 52 जिलों से होते हुए दोबारा भोपाल पहुंची. आयोजन 30 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक राज्य के अलग-अलग शहरों में चलेगा. मध्य प्रदेश यूथ गेम्स की पहली बार मेजबानी कर रहा है.

खेलो इंडिया गेम्स आगाज

खेलो इंडिया प्रतियोगिता में कुल 27 खेल आयोजित होंगे. ये खेल मध्यप्रदेश के 8 शहरों के 23 मैदानों पर आयोजित किये जायेंगे. 6000 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे. मध्‍य प्रदेश के 470 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इसका आयोजन भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और खरगोन में होगा. साइकिलिंग की एक स्पर्धा दिल्ली में होगी. पहली बार कयाकिंग, केनोइंग, केनो सलालम और तलवारबाजी जैसे खेल इन खेलों का हिस्सा होंगे. पिछली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन हरियाणा में हुआ था. मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों ने 38 पदक जीते थे.

सीएम ने कहा कि हमारे यहां अतिथि देवो भव: की परंपरा है. देश के कोने-कोने से पधारे खिलाड़ियों का दिल से स्वागत करता हूं. खेलो इंडिया यूथ गेम्स सचमुच में ऐतिहासिक है. खेलो इंडिया गेम्स टेलेंट सर्च है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नए भारत का उदय हो रहा है, जो आंखों में आंखें डालकर बात करता है तो पूरे विश्व के कल्याण की कामना भी करता है. भारत की बेटियों ने अंडर-19 में विश्व कप जीता है. मैं उनको बधाई देता हूँ.

सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में खेलो इंडिया गेम्स ऐतिहासिक होगा. मध्य प्रदेश के बेटा-बेटी जो पदक जीतकर आएंगे, उनको आगे की तैयारी के लिए 5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. खेल को खेल भावना के साथ खेलें. हार-जीत खेल में होती है.

केन्द्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में खेलों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का कार्य प्रधानमंत्री जी ने किया है. मध्यप्रदेश में देश के कोने-कोने से आए सभी खिलाड़ियों का अभिनंदन किया.

खेलमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स से मध्यप्रदेश की गाथा में खेलों का नया अध्याय शुरू हो रहा है. मध्यप्रदेश को खेलो इंडिया की मेजबानी देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus