Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 March 2023

मध्य प्रदेश सरकार योजना, लाडली बहना फार्म भरना शुरू

लाडली बहना फार्म शुरू

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) की सबसे महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना के फार्म आज शनिवार से भरना शुरू हुए. लाडली बहना योजना के जरिए महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे, जो हर महीने की 10 तारीख को बैंक खाते में पहुंचेंगे. राज्य सरकार सालभर में लाभार्थियों को 12 हजार रुपये देगी योजना के लिए सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया है. यह योजना विवाहिता, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं के लिए शुरु की गई है. इस योजना में आवेदन के साथ आय प्रमाण पत्र देना जरूरी नहीं है. योजना के फार्म शुरू होने के पहले दिन ही सर्वर डाउन की समस्या आई.

लाडली बहना योजना फार्म शुरू गंजबासौदा

1 मई को जारी होगी सूची. इसके लिए गांव और शहरी के वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे. मार्च और अप्रैल माह में इसके फार्म भरे जाएंगे. आवेदनों की समीक्षा के बाद 1 मई 2023 को इसकी सूची जारी की जाएगी. अंतिम सूची पर आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 1 से 15 मई तक होगी. आपत्तियों का निराकरण 16 से 30 मई तक होगा. पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी.

बीते दिनों से इस योजना की पूरे प्रदेश में चर्चा है. बार-बार सर्वर डाउन होने के बाबजूद महिलाओ में जबरदस्त उत्साह है. योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाए दस्तावेज(KYC) करवाने में जुटी. इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर लाड़ली बहना योजना बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक मानी जा रही है.

पूरे मध्य प्रदेश में सुबह नौ बजे से फार्म भरने की प्रक्रिया शुरु हो गई. महिलाएं फार्म केन्द्रों पर पहुंच गईं. लेकिन महिलाओं के फार्म नहीं भर सके कई महिलाओ को निराश होकर लौटना पड़ा. सॉफ्टवेयर के काम नहीं कर पाने की वजह से लाडली बहना योजना पहले ही दिन मुसीबत का सबब बन गई. आवेदन करने वाले हितग्राहियों की संख्या 1 करोड़ के पार हो सकती है. इस योजना को लेकर 5 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान अपने जन्मदिवस पर भोपाल के जंबूरी मैदान में महिलाओं के महाकुंभ में शामिल हुए थे. इस अवसर पर 23 हजार महिलाओं के साथ सीएम ने पौधे लगाए थे.

लाडली बहना योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिलेगा, जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक हो या जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो, जिनके परिवार को कई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग उपक्रम मंडल स्थानीय निकाय में नियमित स्थाईकर्मी, संविदा कर्मी के रूप में नियोजित. सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्राप्त कर रहा हो. जिनके परिवार कोई सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद विधायक हो, जिनके परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मंडल का अध्यक्ष, उपाध्यक्ष या संचालक सदस्य हो. जो स्वयं भारत सरकार अथवा राज्य सरकार की किसी भी योजना के अंतर्गत प्रतिमाह राशि एक हजार या उससे अधिक की राशि प्राप्त कर रही हैं. जिनके परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रूप से कुल पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि हो, जिनके परिवार के सदस्यों के नाम से पंजीकृत चार पहिया वाहन, ट्रेक्टर सहित हो.

योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपनी समग्र आईडी, परिवार की समग्र आईडी, आधार कार्ड देना होगा. महिलाओं द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा. महिलाओं की मौके पर ही फोटो लेकर पोर्टल पर अपलोड़ किया जाएगा. जब पूरी प्रक्रिया हो जाएगी तो महिलाओं को पावती का प्रिंट आउट दिया जाएगा. लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत प्रदेश की निवासी, विवाहित महिलाएं, विधवा, तलाकशुदा महिलाएं जो इस साल एक जनवरी को 23 साल की उम्र पूरी कर चुकी है. उनकी उम्र 60 साल से कम हो ऐसी महिलाओं को इस योजना (Ladli Behna Yojana) का लाभ मिलेगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus