Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 July 2024

केंद्र सरकार का फैसला, सेवानिवृत्त अग्निवीर 10% आरक्षण

सेवानिवृत्त अग्निवीर 10% आरक्षण

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सेवानिवृत्त अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. पूर्व अग्निवीरों को CISF में 10 फीसदी आरक्षण और फिजिकल टेस्ट में छूट मिलेगी. BSF में भी अग्निवीरों को छूट मिलेगी. यह आरक्षण सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ और आईटीबीपी सहित सभी केंद्रीय बलों में लागू होगा. कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल इस योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं. 4 साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद 75 प्रतिशत अग्निवीरों का क्या होगा. क्योंकि कुल भर्तियों में से केवल 25 प्रतिशत ही 15 साल तक बने रहेंगे.

मामले को लेकर BSF के डीजी नितिन अग्रवाल का बयान आया है. उन्होंने कहा कि सैनिक हम तैयार कर रहे हैं, इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. पूर्व अग्निवीरों को भर्ती में 10% आरक्षण का लाभ दिया जाएगा.

CISF की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में पूर्व अग्निवीरों की भर्ती को लेकर बड़ा कदम उठाया है. सीआईएसएफ की ओर से भी सारे इंतजाम कर लिए गए हैं. कांस्टेबलों की 10% रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित की जाएगी. उन्हें फिजिकल टेस्ट परीक्षा में छूट दी जाएगी.

सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत जून, 2022 में की थी. इसमें 17 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान किया गया था. इनमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों के लिए बनाए रखने का प्रावधान है. सरकार ने बाद में ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाया और 23 वर्ष कर दिया. ये योजना शुरू से ही विवादों में रही और विपक्ष भी लगातार इस योजना को लेकर सवाल उठाता आया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus