Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 July 2024

46 साल बाद पुरी जगन्नाथ मंदिर का खजाना खोला गया

जगन्नाथ मंदिर खजाना खुला

पुरी: जगन्नाथ मंदिर का खजाना 46 साल बाद खोला गया. जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार (Ratna Bhandar) चर्चा में है. सालों बाद जब रत्न भंडार खुला है तो लोग भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर खजाने में क्या-क्या मिला है. हालांकि रत्न भंडार से क्या-क्या वस्तुएं निकली इसकी पूरी सूची बनाने में अभी समय लगेगा. रत्न भंडार के आभूषणों को रखने के लिए 6 संदूक पुरी पहुंच गए हैं. एक पैनल बनाया गया है न्यायाधीश विश्वनाथ रथ को इस पैनल का अध्यक्ष बनाया गया है. इससे पहले मंदिर के चारों द्वार खोले गए थे और रविवार को धार्मिक अनुष्ठान के बाद शुभ मुहूर्त में दोपहर 01 बजकर 28 मिनट पर 46 साल बाद मंदिर का रत्न भंडार खोला गया. 7 जुलाई 2024 को देशभर में जगन्नाथ रथ यात्रा (Rath Yatra 2024) का पर्व मनाय गया था.

ओड़िशा के पुरी का जगन्नाथ मंदिर (Puri Jagannath Temple) देश-दुनिया में प्रचलित है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, द्वापर के बाद श्रीकृष्ण (Shri Krishna) पुरी में निवास करने लगे और जग के नाथ यानी जगन्नाथ बन गए. पुरी का जगन्नाथ मंदिर चारों धाम में 1 है. यहां भगवान श्रीकृष्ण अपने बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ विराजमान हैं.

बता दें कि इससे पहले 1978 में रत्न भंडार को खोला गया था. उस समय 367 गहने मिले थे. इनका वजन 4,360 तोला था. इसके बाद यह कभी नहीं खोला गया. इतने सालों में रत्न भंडार की चाबी भी खो गई थी. बाहरी कक्ष की तीन चाबियां उपलब्ध थी और आंतरिक कक्ष की चाबियां गायब थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus