Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 July 2024

केंद्र सरकार 25 जून, संविधान हत्या दिवस मनाने की घोषणा

संविधान हत्या दिवस घोषणा

नई दिल्ली: कहते है कि समय के साथ हर चीज भुलाई जा सकती है. लेकिन, 25 जून 1975 की ये तारीख शायद ही इतिहास में भुलाई जा सकती है. इस दिन पूरे देश में इमरजेंसी लागू की गई थी. केंद्र की मोदी सरकार ने 25 जून को संविधान हत्या दिवस घोषित करने का फैसला किया है. गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. सरकार ने इसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया.

25 जून 1975 के दिन संविधान को पूरी तरह नकार दिया गया था. आरोप है उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारत को जेलखाना बना दिया था. लोकतंत्र को पूरी तरह दबोच दिया गया था. लाखों लोगों को अकारण जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया. भारत सरकार ने हर साल 25 जून के आपातकाल को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है.

25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक देश में 21 महीने की अवधि में भारत में इमरजेंसी लगाई गई थी. तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कहने पर भारतीय संविधान की अनुच्छेद 352 के अधीन इमरजेंसी के आदेश पर दस्तखत किए थे. इसके बाद इंदिरा गाँधी ने रेडियो से आपातकाल का ऐलान किया था.

25 जून को संविधान हत्या दिवस घोषित करने पर कांग्रेस नेताओ और पार्टियों ने इस पर अपनी प्रक्रिया व्यक्त की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus