Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 June 2024

जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भारतीय सेना प्रमुख पदभार संभाला

जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सेना प्रमुख

नई दिल्ली: जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को जनरल मनोज पांडे के सक्रिय सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद 30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला. उन्हें करीब 40 साल का अनुभव है. उप सेना प्रमुख के रूप में भी काम कर चुके हैं. जनरल द्विवेदी 19 फरवरी को सेना के उप प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रहे थे. अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने कई कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल में काम किया है.

30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला. जनरल मनोज पांडे ने आज अपना नया पदभार संभालते ही भारतीय सेना की कमान जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सौंप दी. जनरल द्विवेदी चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर अपनी व्यापक परिचालन विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं. उत्तरी सेना के कमांडर के तौर पर जनरल द्विवेदी ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियानों के संचालन के अलावा, उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर अभियान के संचालन की योजना और कार्यान्वयन के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और परिचालन संबंधी अंतर्दृष्टि प्रदान की है. जनरल द्विवेदी की उपलब्धियों में परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र शामिल हैं.

मध्य प्रदेश सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र जनरल द्विवेदी को 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था. बाद में उन्होंने यूनिट की कमान संभाली. लगभग 40 वर्षों के करियर में जनरल द्विवेदी ने कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी पोस्टिंग की एक श्रृंखला संभाली है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus