Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 June 2024

लोकसभा चुनाव सातवां और अंतिम चरण का मतदान सपन्न

सातवां चरण मतदान सपन्न

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवे चरण के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ. 7वें चरण में करीब 60% मतदान हुआ. सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. झारखंड में सबसे ज्यादा तो बिहार में सबसे कम वोटिंग हुई. चुनाव आयोग (EC) को पश्चिम बंगाल में राजनीतिक दलों से चुनाव संबंधी 1,450 शिकायतें मिली हैं. कहीं पर EVM पर पानी फेंक दिया गया. वहीं कहीं पर EVM को पानी में फेंक दिया गया है.

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 लोकसभा सीट पर मतदान हुआ. ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट के वास्ते चुनाव और हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हुआ. यूपी की 13 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. इस चरण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल के अलावा अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है.

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दो केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और अनुराग ठाकुर मैदान में हैं. इस चरण में चार एक्टर मैदान में हैं, इसमें कंगना रनोट, रवि किशन, पवन सिंह, काजल निषाद भी चुनाव लड़ रहे हैं. अंतिम चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो गया. आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ. हालांकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की मतगणना 2 जून को होगी. 4 जून को सभी लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus