Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 June 2024

लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम, मप्र में बीजेपी क्लीन स्वीप

मप्र बीजेपी क्लीन स्वीप

भोपाल: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मंगलवार को मतगणना संपन्न हुई. देशभर की 543 लोकसभा सीटो के नतीजे घोषित किए गए. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(एनडीए) 293 सीट जीत. आइएनडीआइए 232 सीट अन्य को 18 सीट मिली. नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया. विपक्षी खेमे को सूबे में बड़ी निराशा हाथ लगी है. एक भी सीट हासिल नहीं हुई.

इंदौर में बीजेपी के शंकर लालवानी ने 11 लाख वोट से जीत का रिकॉर्ड बनाया. पूर्व सीएम शिवराज सिंह विदिशा से विजयी घोषित किए गए. वीडी शर्मा ने भी बड़े अंतर से जीत हासिल की है. गुना में बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बार तगड़ी वापसी की करीब 5.35 लाख से ज्यादा वोटों से जीते. चुनाव आयोग के अनुसार, मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में 66.87 फीसदी मतदान हुआ.

पिछले आम चुनाव में 28 सीटें जीतने वाली पार्टी बीजेपी ने इस बार बची छिंदवाड़ा सीट को भी अपने कब्जे में ले लिया है. कांग्रेस के टिकट पर दूसरी बार लोकसभा चुनाव में उतरे कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, बीजेपी के विवेक बंटी साहू से 1 लाख से ज्यादा वोटों से हार गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus