Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 June 2024

UGC 2 बार एडमिशन, छात्रो का साल बर्बाद नहीं होगा

UGC 2 बार एडमिशन

नई दिल्ली: अब साल में 2 बार यूनिवर्सिटी में एडमिशन होंगे. जुलाई के बाद जनवरी में भी दाखिले मिलेंगे. प्‍लेसमेंट ड्राइव भी 2 बार होगी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन(UGC) ने यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में साल में 2 बार एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है. बाईएनुअल एडमिशन का प्रोसेस 2024-25 एकेडमिक सेशन से ही लागू होगा. पहली एडमिशन साइकल जुलाई-अगस्त में जबकि दूसरी जनवरी-फरवरी में आयोजित की जाएगी.

यूनिवर्सिटी और कॉलेज में साल में 2 बार छात्रो को एडमिशन लेने का मौका मिलेगा. इससे स्टूडेंट्स के लिए मौके बढ़ेंगे और इंडियन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस ग्लोबल स्टैंडर्ड के बनेंगे. कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव भी साल में दो बार आयोजित की जाएगी. ऐसे में स्टूडेंट्स को साल में दो बार रोजगार पाने का मौका मिलेगा. अब साल बर्बाद होने का डर नहीं होगा.

UGC ने 2 अप्रैल को PhD एडमिशन के नियमों में भी बदलाव किया है. 2024-25 सेशन से PhD एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट यानी NET के स्‍कोर स्‍वीकार किए जाएंगे. अभी PhD कोर्सेज में दाखिले के लिए यूनिवर्सिटीज अलग-अलग एडमिशन टेस्‍ट आयोजित करती थीं. ऐसे में नई व्‍यवस्‍था से अब PhD कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए एक से ज्‍यादा एग्‍जाम्स नहीं देने होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus