Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 May 2024

लोकसभा चुनाव 2024, पांचवा चरण करीब 57% मतदान

पांचवा चरण 57% मतदान

मुंबई: लोकसभा चुनाव के लिए पांचवे चरण में सोमवार को करीब 57% मतदान दर्ज हुआ. अमिताभ बच्चन, सलमान खान, रतन टाटा, राज ठाकरे, एकनाथ शिंदे, ऐश्वर्या राय, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, अक्षय कुमार, फरहान अख्तर सहित दिग्गजों ने वोट डाला. आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. चुनाव आयोग को अलग-अलग राजनीतिक दलों से 1,036 शिकायतें मिली हैं. जिनमें EVM में खराबी और कार्यकर्ताओं को मतदान केंद्रों में घुसने से रोकने का आरोप लगाया गया था.

पांचवें चरण के मतदान में महाराष्ट्र में वोटर टर्नआउट सबसे कम. महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, झारखंड की 3, ओडिशा की 5 और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान हुआ. सबसे ज्यादा 73.0 फीसदी वोटिंग, पश्चिम बंगाल में दर्ज की गई. वहीं, सबसे कम वोटिंग महाराष्ट्र में दर्ज हुई, जहां सिर्फ 49 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया.

पांचवें चरण में उत्तरप्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान हुआ. जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. यूपी में पांचवें चरण की 14 सीटों पर मतदान खत्म, 57 फीसदी के पार हुई वोटिंग. ललितपुर के महरौनी विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य गांव सोल्दा के मतदाताओं ने दोपहर एक बजे तक 100 फीसदी मतदान कर नजीर पेश की. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ रहे हैं.

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं जिनमें राजनाथ सिंह (लखनऊ, उत्तर प्रदेश), पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, उप्र) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल), लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र) और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं. 144 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है.

पांचवें चरण में बिहार की 5 सीटों पर 55 प्रतिशत मतदान हुआ. बिहार की पांच सीटों सारण, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में 55.85 फीसदी मतदान हुआ. मुजफ्फरपुर में 58.10 फीसदी वोटिंग हुई और सबसे कम मधुबनी में 52.20 फीसदी वोट गिरे. मुजफ्फरपुर में गायघाट और औराई के दो बूथों पर विकास नहीं होने का कारण बताकर मतदान का बहिष्कार किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus