Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 May 2024

आरबीआई ब्रिटेन से 100 टन सोना वापिस भारत लाया

100 टन सोना भारत

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यूनाइटेड किंगडम से लगभग 100 टन (1 लाख किलोग्राम) सोना भारत में अपनी तिजोरियों में स्थानांतरित कर दिया है. 1991 के बाद यह पहली बार है कि भारत ने सोने के भंडार का इतने बड़े पैमाने पर हस्तांतरण किया है. आरबीआई के सोने के भंडार का आधे से अधिक हिस्सा विदेशों में बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के पास सुरक्षित हिरासत में रखा गया है, जबकि लगभग 1 तिहाई घरेलू स्तर पर संग्रहीत है. इस कदम से आरबीआई को वर्तमान में बैंक ऑफ इंग्लैंड को भुगतान की जाने वाली भंडारण लागत को बचाने में मदद मिलने की उम्मीद है.

आरबीआई द्वारा जारी वार्षिक आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय बैंक के पास 31 मार्च, 2024 तक अपने विदेशी मुद्रा भंडार के हिस्से के रूप में 822.10 टन सोना था, जो पिछले साल इसी समय में रखे गए 794.63 टन से अधिक है. भारत अब अपना अधिकांश सोना अपनी तिजोरियों में रखेगा. 1991 में संकट के बीच रातोंरात सोना बाहर भेजा गया था. गंभीर भुगतान संतुलन संकट का सामना करते हुए, चंद्र शेखर सरकार ने धन जुटाने के लिए सोना गिरवी रख दिया था. आरबीआई को साल 1991 में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था, जब देश में विदेशी मुद्रा संकट के कारण उसे अपने स्वर्ण भंडार का एक हिस्सा गिरवी रखना पड़ा था.

हाल के वर्षों में, आरबीआई ने लगातार अपने सोने के भंडार का निर्माण किया है. सोना रखने की केंद्रीय बैंक की रणनीति का मुख्य उद्देश्य अपनी विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में विविधता लाना, मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव करना और विदेशी मुद्रा जोखिमों को कम करना है. दिसंबर 2017 से आरबीआई नियमित रूप से बाजार से सोना खरीद रहा है. परिणामस्वरूप, भारत के कुल विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी दिसंबर 2023 के अंत में 7.75% से बढ़कर अप्रैल 2024 के अंत तक लगभग 8.7% हो गई.

घरेलू स्तर पर, सोना मुंबई के मिंट रोड और नागपुर में आरबीआई की इमारतों में स्थित तिजोरियों में संग्रहीत किया जाता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus