Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 September 2024

एक राष्ट्र एक चुनाव प्रस्ताव को मोदी केबिनेट की मंजूरी

एक राष्ट्र एक चुनाव मोदी केबिनेट

नई दिल्ली: भारत में एक देश एक चुनाव यानी वन नेशन वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी मिली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट ने बुधवार को बैठक में देश में एक साथ चुनाव कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. अब एक साथ लोकसभा-विधानसभा चुनाव होंगे. इस व्यवस्था से लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी, खर्च बचेंगे. 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' बीजेपी द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में किए गए प्रमुख वादों में से एक है. केंद्र सरकार वन नेशन वन इलेक्शन बिल को शीतकालीन सत्र में संसद से पास कराएगी, जिसके बाद यह कानून बन जाएगा.

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के मुद्दे पर 62 पार्टियों से संपर्क किया था. इस पर जवाब देने वाले 47 राजनीतिक दलों में से 32 ने एक साथ चुनाव कराने के विचार का समर्थन किया, जबकि 15 दलों ने इसका विरोध किया. रिपोर्ट के अनुसार, कुल 15 पार्टियों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके बारे में विस्तार से बताया. पहले फेज में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव होंगे और इसके 100 दिन बाद स्थानीय निकायों के चुनाव कराए जाएंगे. कमेटी के सुझावों पर देश भर में चर्चा होगी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा था कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल में ही 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लागू करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के मौके पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि हमारी योजना इस सरकार के कार्यकाल के दौरान ही 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की व्यवस्था लागू करने की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus